Crime

साइबर फ्रॉड पर नकेल कसने के लिए देश के 7 राज्यों में 50 हॉटस्पॉट क्षेत्रों की तैयार की गई सूची

हॉटस्पॉट के इन प्रभावित क्षेत्रों मे साइबर टीमों के माध्यम से साइबर फ्रॉड को नियंत्रित करने की हरियाणा पुलिस की ऐतिहासिक पहल

चंडीगढ़। साइबर फ्रॉड को रोकने के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा देशभर में 7 राज्यो में 50 हॉटस्पॉट क्षेत्रों की पहचान की गई है जहां से साइबर फ्रॉड के मामले रिपोर्ट किया जा रहे हैं। इन मामलों से निपटने के लिए इन हॉटस्पॉट क्षेत्र में टीमों की तैनाती की गई है ताकि साइबर फ्रॉड संबंधी मामलों को न केवल नियंत्रित किया जा सके बल्कि आरोपियों तक पहुंचते हुए उन पर कार्यवाही की जा सके।

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक श्री शत्रुजीत कपूर ने बताया कि हरियाणा प्रदेश में साइबर फ्रॉड के सबसे अधिक  मामले राजस्थान से रिपोर्ट किए जा रहे हैं। राजस्थान में इस प्रकार के 21 हॉटस्पॉट क्षेत्र हैं जहां इस प्रकार के फ्रोडस्टर्स की पहचान की गई है। इसी प्रकार उत्तर प्रदेश, झारखंड , दिल्ली, ,पश्चिम बंगाल व तेलंगाना सहित अन्य राज्यों में हॉटस्पॉट चिन्हित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि साइबर फ्रॉड को रोकने के लिए इन सभी राज्यों में समय समय पर टीमें भेजी जा रही है जो सक्रियता से कार्य कर रही हैं।

इसके अलावा, साइबर सुरक्षा की दिशा में आगे बढ़ते हुए साइबर हेल्पलाइन 1930 की टीम के साथ बैंक के नोडल अधिकारियों की टीम एकजुटता से कार्य कर रही है ताकि साइबर फ्रॉड होने पर बैंक कर्मियों से तालमेल स्थापित करते हुए गोल्डन आवर में साइबर फ्रॉड का पैसा फ्रीज़ किया जा सके। श्री कपूर ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे सतर्क रहें और अपने मोबाइल फोन पर आने वाले किसी भी संदिग्ध लिंक को ओपन ना करें। इसके अलावा, लोग अपने बैंक खाता संबंधी निजी जानकारी भी किसी के साथ सांझा ना करें। व्यक्ति की जरा सी लापरवाही उन्हें साइबर फ्रॉड का शिकार बना  सकती है।

Online Dainik Bhaskar

Related Articles

Back to top button