बिज़नेसराजनीति

राजेश खुल्लर को 17 विभागों के प्रभार के साथ मिली सीएम कार्यालय की “फुल चौधर”

58 प्रमुख विभागों को 6 अधिकारियों में बांटा

CM के मुख्य प्रधान सचिव रिटायर्ड IAS राजेश खुल्लर को 17 विभागों के प्रभार के साथ सीएम ऑफिस का ओवरऑल इंचार्ज बनाया गया

हरियाणा के CM मनोहर लाल ने मुख्यमंत्री ऑफिस (CMO) में बड़ा बदलाव किया है। CM ने 58 प्रमुख विभागों को 6 अधिकारियों में बांट दिया है। CM के मुख्य प्रधान सचिव रिटायर्ड IAS राजेश खुल्लर को 17, असिस्टेंट प्रिंसिपल सेक्रेटरी IAS आशिमा बराड़ को 11, प्रिंसिपल सेक्रेटरी IAS वी उमाशंकर को 10, IAS अमित अग्रवाल को 9, रिटायर्ड IAS देवेंद्र सिंह को 3, HCS ​​​​​सुधांशू गौतम को 6 और भूपेश्वर दयाल को 2 विभागों की जिम्मेदारी दी गई है।

इस बंटवारे में CM के मुख्य प्रधान सचिव रिटायर्ड IAS राजेश खुल्लर को सीएम ऑफिस का ओवरऑल इंचार्ज बनाया गया है। इसमें अहम बदलाव यह भी है कि अमित अग्रवाल से शहरी स्थानीय निकाय विभाग लेकर उसे उमाशंकर को सौंपा गया है।

राजेश खुल्लर को ये मिली जिम्मेदारी 
सीएम ऑफिस के ओवर ऑल इंचार्ज राजेश खुल्लर को विधायी व्यवसाय से संबंधित सभी मामले, जिसमें मंत्रिपरिषद के समक्ष लिए गए विधायी प्रस्ताव और अध्यादेश, संसदीय मामले, कानून और विधान जारी करना शामिल किया गया है। इसके अलावा वास्तुकला, न्याय प्रशासन, नागरिक संसाधन सूचना, उत्पाद शुल्क और कराधान, ऊर्जा, विदेशी सहयोग, सामान्य प्रशासन, कार्मिक और प्रशिक्षण, आतिथ्य और सतर्कता, गृह, आपराधिक जांच, उद्योग और वाणिज्य, सूचना, जनसंपर्क, भाषाएं और संस्कृति, जेल, सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, लोक निर्माण (बी एवं आर), पुनर्वास, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, नगर एवं ग्राम नियोजन एवं शहरी संपदा की जिम्मेदारी दी गई है।

 वी उमाशंकर को 10 विभाग 
मुख्यमंत्री के PSCM आईएएस वी उमाशंकर को डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला के अधिकांश विभागों की जिम्मेदारी दी गई है। इनमें नागरिक उड्डयन, सहकारिता, विकास और पंचायतें, वित्त, संस्थागत वित्त और ऋण नियंत्रण, खनन और भूविज्ञान, योजना, सामाजिक न्याय, अधिकारिता, एससी और बीसी का कल्याण व अंत्योदय (सेवा), परिवहन, शहरी स्थानीय निकाय, युवा सशक्तिकरण और उद्यमिता की जिम्मेदारी सीएम ने दी है।

अमित कुमार अग्रवाल को ये विभाग दिए गए
सूचना विभाग के डीजी रह चुके अमित अग्रवाल को अभिलेखागार, आयुष, पर्यावरण, वन और वन्यजीव स्वास्थ्य, विरासत और पर्यटन, उच्च शिक्षा, कुरूक्षेत्र विकास बोर्ड, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान और स्कूली शिक्षा की जिम्मेदारी दी गई है।

आशिमा बराड़ को भी 11 विभाग
आशिमा बराड़ को कृषि और किसान कल्याण, पशुपालन और डेयरी, चुनाव, मत्स्य पालन, खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले, सभी के लिए आवास, श्रम, मुद्रण और स्टेशनरी, सैनिक और अर्ध सैनिक कल्याण, खेल और महिला एवं बाल विकास विभागों की जिम्मेदारी दी गई है।

HCS सुधांशू गौतम को ये जिम्मेदारी
सीएम के ओसडी HCS सुधांशु गौतम को सरकारी मकान का आवंटन (टाइप-वी, पंचकूला को छोड़कर) सीएम घोषणाएं, सीएम राहत कोष, एचआरडीएफ और अन्य मंजूरी, एचआरएमएस और ऑनलाइन ट्रांसफर नीति के अलावा वक्फ बोर्ड की जिम्मेदारी दी गई है।

देवेंद्र सिंह को 3 विभाग
रिटायर्ड आईएएस देवेंद्र सिंह को सिंचाई एवं जल संसाधन, मुख्यमंत्री घोषणाओं के कार्यान्वयन से संबंधित कार्य, सीएम विंडो के तहत विभिन्न विभागों के प्रदर्शन की निगरानी की जिम्मेदारी दी गई है।
भूपेश्वर दयाल को 2 डिपार्टमेंट
HCS भूपेश्वर दयाल को सीएम विंडों और ग्रीवेंस की जिम्मेदारी दी गई है।

Online Dainik Bhaskar

Related Articles

Back to top button