देश-दुनियाबिज़नेसराजनीति

प्रदेश के युवाओं के भविष्य के लिए मिल का पत्थर साबित होगा देश के सबसे बड़े थोक व्यावसायिक बाजार का शिलान्यास: भूपेश बघेल

Ο कमर्शियल हब में व्यवसायियों को 540 रुपए वर्गफीट की दर से मिलेंगे भूखण्ड: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल
Ο मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नवा रायपुर में किया देश के सबसे बड़े थोक व्यावसायिक बाजार का शिलान्यास

Ο 13 एकड़ में बनने वाले शहीद स्मारक पर लिखे जायेंगे प्रदेश वीर शहीदड़ों के नाम: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल
Ο सरदार पटेल के नाम होगा छत्तीसगढ़ राज्य कृषि विपणन (मंडी) बोर्ड के नवीन कार्यालय भवन का नाम

 

 Ο वी. राज बाबुल   Ο नई दिल्ली/रायपुर 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को नवा रायपुर में कमर्शियल हब, एरोसिटी और शहीद स्मारक का भूमिपूजन व शिलान्यास किया। सीएम ने व्यापारियों की मांग पर कमर्शियल हब में 540 रुपए वर्गफीट की दर से व्यवसायियों को भूखण्ड आवंटित करने की घोषणा की। इसके निर्माण में लगने वाली अतिरिक्त राशि का वहन राज्य सरकार करेगी।

सीएम ने कहा, आज का दिन बहुत विशेष है, क्योंकि देश के सबसे बड़े थोक व्यावसायिक बाजार का शिलान्यास नवा रायपुर में हो रहा है। इससे राज्य के लाखों लोगों को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने कहा, आने वाले भविष्य को देखते हुए ये भूमिपूजन, शिलान्यास और लोकार्पण किए जा रहे हैं। राज्य के लोगों की हमसे अपेक्षाएं थीं, जिसे साकार करने के लिए हमने एक मजबूत कदम आगे बढ़ाया है। कार्यक्रम को आवास एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर ने भी संबोधित किया। इस दौरान मंत्री रविन्द्र चौबे, विधायक धनेन्द्र साहू, डॉ. राकेश गुप्ता और चैंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारी उपस्थित थे।

13 एकड़ में शहीद स्मारक: नवा रायपुर अटल नगर क्षेत्र के ग्राम परसदा (सेक्टर-3) में वीआईपी बटालियन के लिए 42.931 एकड़ भूमि चिन्हित की गई है। इसमें से 13 एकड़ में शहीद स्मारक की स्थापना की जाएगी। स्मारक 7 एकड़ भूमि पर 2700 शहीदों के नाम उत्कीर्ण करने के लिए दीवारों का निर्माण, छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति स्मारक का निर्माण 6 एकड़ भूमि में, 1500 वर्ग मीटर क्षेत्र में स्मारक म्यूजियम आदि की व्यवस्था होगी।

  सरदार पटेल के नाम पर नए मंडी बोर्ड का भवन  
सीएम ने नवा रायपुर में छत्तीसगढ़ राज्य कृषि विपणन (मंडी) बोर्ड के नवीन कार्यालय भवन का लोकार्पण भी किया। इस मौके पर उन्होंने इस भवन का नामकरण सरदार वल्लभ भाई पटेल के नाम पर करने की घोषणा की। नवा रायपुर के सेक्टर 24 में 40 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किए गए इस भवन में बीज निगम का कार्यालय भी संचालित होगा। लगभग 1 लाख 58 हजार वर्गफीट में बनाए गए इस भवन से कृषि संबंधी विभिन्न गतिविधियों संचालित होंगी जिसका लाभ किसानों को मिलेगा।

  एरोसिटी में वाणिज्यिक संस्थान, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और होटल भी  
एरोसिटी के लिए नवा रायपुर के ग्राम बरोदा और रमचण्डी में लगभग 216.63 एकड़ भूमि चिन्हांकन की गई है। पहले चरण में लगभग 24.85 एकड़ को विकसित किया जाएगा। इसमें 0.62 एकड़ से 3.01 एकड़ तक के 4 वाणिज्यिक भू-खण्ड, 0.82 एकड़ में 1 शॉपिंग कॉम्प्लेक्स व 1.44 एकड़ में 1 होटल का निर्माण होगा।

Online Dainik Bhaskar

Related Articles

Back to top button