बिज़नेसराजनीति

हरियाणा सरकार ने अवैध शराब पर अंकुश लगाने के लिए तैयार किया फुल-प्रुफ प्लान

 

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को ट्रैकिंग सिस्टम लागू करने के दिए निर्देश
शराब की बोतल और पेटी पर होगा क्यूआर कोड – दुष्यंत चौटाला 

 

चंडीगढ़ हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए है कि राज्य में किसी भी सूरत में शराब पर लगने वाले टैक्स की चोरी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि डिस्टलरी से लेकर दुकान तक शराब की ट्रैकिंग होगी और प्रत्येक बोतल और पेटी पर क्यूआर कोड लगाया जाएगा। डिप्टी सीएम सोमवार को यहां आबकारी विभाग की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

 

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसा ऑनलाइन सिस्टम तैयार किया जाए जिससे कि डिस्टलरी में शराब का उत्पादनस्टॉक,  वाहन में रवानगी तथा दुकान तक पहुंचने और दुकान में भी बिक्री और स्टॉक का सारा डाटा दर्ज किया जा सके। विभाग द्वारा तैयार किए गए सिस्टम के ड्रॉफ्ट की समीक्षा करते हुए उन्होंने कुछ अन्य सूचनाएं भी ऑनलाइन करने के निर्देश दिए।

 

उन्होंने कहा कि शराब की प्रत्येक बोतल पर क्यूआर कोड अंकित किया जाएइसके बाद पेटी पर अलग क्यूआर कोड होना चाहिए जिसके माध्यम से यह पता चल सके कि इसमें कौन-कौन से क्यूआर कोड की बोतलें हैं। विभाग के इस कदम से जहां शराब की तस्करी पर रोक लगेगी वहीं राज्य सरकार के राजस्व में बढ़ोतरी होगी। उपमुख्यमंत्री ने अवैध शराब पर अंकुश लगाकर अधिक से अधिक टैक्स में वृद्धि करने के निर्देश दिए ताकि उस से प्राप्त आय को प्रदेश के विकास में लगाया जा सके। 

Online Dainik Bhaskar

Related Articles

Back to top button