राजनीतिशख्सियत

भव्या गुप्ता को राज्यपाल ने किया सम्मानित

राजेंद्र कुमार
सिरसा। हरियाणा राज्य भारत स्काउट्स एंड गाइड की हरियाणा राज भवन में आयोजित 43वीं वार्षिक परिषद की बैठक में गुरुवार को हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने हरियाणा राज्य के सभी जिलों से चयनित बेस्ट कब बुलबुल, स्काउट, गाइड, रोवर रेंजर व अध्यापकों को पुरस्कार देकर स म्मानित किया। इस अवसर पर जिला सिरसा की ओर से बेस्ट गाइड का सम्मान आयुज्योति आयुर्वेदिक कॉलेज जोधपुरिया की बीएएमएस की प्रथम वर्ष की छात्रा भव्या गुप्ता पुत्री प्रवीन गुप्ता को दिया गया।

कॉलेज के मैनेजिंग डायरेक्टर संजीव अग्रवाल व सचिव राजीव अग्रवाल ने संयुक्त रूप से बताया कि कॉलेज के लिए यह गर्व का विषय है कि कॉलेज की छात्रा को महामहिम द्वारा स मानित किया गया है। यह उपलब्धि उसे कक्षा 6 से ही किये उत्कृष्ट कार्यों के लिए गाइड के रूप में मिली, जो कि उसने समय-समय पर सामाजिक तौर पर किये। भव्या गुप्ता सेंट जेवियर की छात्रा रही है, जहां उसने भारत स्काउट्स एंड गाइड हरियाणा की जिला सिरसा की टीम में बतौर गाइड कार्य किया।

संजीव अग्रवाल ने बताया कि भव्य शुरू से ही सामाजिक तौर पर स्काउटिंग में सीखे सेवा के भाव को अपने मन में बिठा लिया और पूरे समाज में जहां मौका मिला, सेवा की। चाहे वह समय कोरोना काल का हो या किसी की सहायता का हो भव्या हमेशा तैयार मिली। उसने कोरोना काल में भी घर-घर जाकर जरूरतमंदों को राशन वितरण किया व समय-समय पर मरीजों की सहायता की। स्काउट का नियम स्काउट पशु पक्षियों का मित्र एवं प्रकृति प्रेमी होता है, के अनुसार भव्य पशु पक्षियों से विशेष लगाव रखती है। वह कुत्तों व अन्य जानवरों की सेवा विशेष रूप से करती है, जिनकी देखररेख कोई नहीं करता। कई एन जी ओ से भी जुड़ी है।

उन्होंने यह भी बताया कि भव्या राष्ट्रपति अवार्ड के लिए भी चयनित होने के लिए हुई परीक्षा के परिणाम के लिए प्रतीक्षा में है, जिसकी उ मीद भी यही है की वो इसमें भी पास होकर राष्ट्रपति अवार्ड प्राप्त करेगी व जिला सिरसा और कॉलेज का नाम रोशन करेगी। इस संदर्भ में जिला सिरसा के गाइड विंग के मैडम उषा गुप्ता ने बताया कि यह स मान भव्या, उसके गाइड कप्तान की मेहनत और पूरी भारत स्काउट्स एंड गाइड की जिला की टीम के आशीर्वाद का परिणाम है।

उन्होंने सभी को हार्दिक बधाई दी और कहा कि जिला सिरसा ने इस बार पूरे हरियाणा में तीसरा स्थान प्राप्त किया, जिसे अगली बार प्रथम स्थान में तब्दील करेंगे। इस मौके पर कॉलेज की प्रधानाचार्या गीता सिंगल ने विशेष तौर पर इस स मान के लिए भव्या को आशीर्वाद दिया व हार्दिक बधाई स्वरूप स मानित किया।

 

Online Dainik Bhaskar

Related Articles

Back to top button