राजनीति

किसान नरमे की सरकारी खरीद शुरू करवाने को लेकर  सिरसा स्थित सीसीआई के राज्य स्तरीय कार्यालय का 29 नवम्बर को करेंगे घेराव

राजेन्द्र कुमार
सिरसा। भारतीय किसान एकता (बीकेई ) के प्रदेशाध्यक्ष लखविंदर सिंह औलख ने कहा कि सीसीआई सिरसा जिले में बिना किसी शर्त के नरमे की सरकारी खरीद शुरू करे। अगर 28 नवंबर तक सीसीआई  नरमे की खरीद शुरू नहीं करती है तो किसान बुधवार 29 नवंबर को सीसीआई के हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, बरनाला रोड, सिरसा स्थित राज्य स्तरीय कार्यालय का घेराव करेंगे।
    किसान नेता औलख ने बताया कि 25 नवंबर तक सिरसा जिले की मंडियों में कुल 7 लाख 14 हजार क्विंटल नरमे की आवक हुई है, जिसमें से मात्र 11900 क्विंटल नरमा ही सीसीआई ने खरीदा है। हरियाणा में सीसीआई के 21 खरीद केंद्र हैं जिनमें अब तक कुल 50 हजार क्विंटल नरमे की ही खरीद हुई है केंद्र सरकार की एजेंसी सीसीआई खराब क्वालिटी का बहाना बनाकर नरमा नहीं खरीद रही है।
औलख ने कहा कि सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त नरमे का बीटी बीज महंगे दामों पर खरीद कर किसानों ने बिजाई की, पेस्टिसाइड व फर्टिलाइजर भी सरकारी या सरकार से मान्यता प्राप्त निर्मित कंपनियों के ही प्रयोग किये फिर भी नरमे की फसल गुलाबी सुंडी के भयंकर प्रकोप से बर्बाद हो गई है, जिससे नरमे की उपज बहुत कम हुई है। किसान आर्थिक मंदी की मार झेल रहे हैं, जो थोड़ी बहुत नरमे की उपज हुई है, उसे भी सरकार नहीं खरीद रही है। सरकारी खरीद न होने की वजह से प्राइवेट कॉटन फैक्ट्री संचालक किसानों के नरमे की फसल को कम दाम में खरीद रहे हैं।

Online Dainik Bhaskar

Related Articles

Back to top button