देश-दुनियाराजनीति

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हिसार के जितेंद्र सिंह को मुख्यमंत्री श्रम रत्न पुरस्कार से किया सम्मानित

हिसार। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राजकीय श्रमिक दिवस समारोह में हिसार के श्रमिक जितेंद्र सिंह को मुख्यमंत्री श्रम रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया। श्रमिक जितेंद्र सिंह एनसी जिंदल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल केयर एंड रिसर्च, हिसार में कार्यरत हैं।

यह जानकारी देते हुए एक प्रवक्ता ने बताया कि विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर श्रम विभाग द्वारा पलवल जिले के गांव दुधौला स्थित श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में राजकीय श्रमिक दिवस समारोह का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि श्रमिक जितेंद्र सिंह को उनके उच्च कार्यकुशलता, अनुशासन, वार्षिक हाजिरी, असाधारण उत्साह एवं संस्था के प्रति दायित्वों को लेकर मुख्यमंत्री श्रम रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री श्रम रत्न पुरस्कार पूरे प्रदेश में एक श्रमिक को दिया जाता है।

इस पुरस्कार में श्रमिक को 2 लाख रुपये की राशि से सम्मानित किया जाता है। यह पुरस्कार हरियाणा राज्य की औद्योगिक व कमर्शियल संस्थानों में कार्यरत प्रदेश के उन श्रमिकों को दिया जाता है जो उच्च कार्यकुशलता, अनुशासन, वार्षिक हाजिरी, असाधारण उत्साह एवं संस्था के प्रति दायितयों के निर्वाण में उल्लेखनीय योगदान करते हैं। पुरस्कृत करने से जहां श्रमिक की पहचान स्थापित होती है वहीं सहयोगी कामगारों को भी इस प्रकार का कार्य करने हेतु प्रेरणा मिलती है। इससे प्रदेश में औद्योगिक शांति को भी बल मिलता है। यह पुरस्कार पुरूषों के साथ-साथ महिला श्रमिकों को भी दिये जाते हैं।

Online Dainik Bhaskar

Related Articles

Back to top button