बिज़नेसब्रेकिंग न्यूज़

 हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा-2023 के प्रवेश पत्र लाईव उपलब्ध

भिवानी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के विशेष कार्याधिकारी (अध्यक्ष) श्री विपिन कुमार,एच.सी.एस. ने आज यहां जारी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि शिक्षा बोर्ड द्वारा हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा-2023 (एचटेट) लेवल-1, 2 व 3 का आयोजन 02 व 03 दिसम्बर, 2023 को करवाया जा रहा है। इस परीक्षा के लिए पात्र अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर  आज से उपलब्ध होंगे। सभी अभ्यर्थी प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) पर दर्शाये गए महत्वपूर्ण नोट/निर्देशों को ध्यान से पढक़र/समझकर उनका पालन करना सुनिश्चित करें।

अभ्यर्थियों की संख्या
उन्होंने बताया कि इस परीक्षा में 2,52,028 अभ्यर्थी 408 परीक्षा केन्द्रों पर प्रविष्ट होंगे, जिसमें (172391 महिलाएं, 79596 पुरूष व 41 ट्रांसजेंडर) शामिल हैं। उन्होंने बताया कि लेवल-1 (पीआरटी) परीक्षा में 54,115 अभ्यर्थियों में 35,646 महिलाएं व 18,457 पुरूष एवं 12 ट्रांसजेंडर शामिल हैं। लेवल-2 (टीजीटी) में 1,21,574 अभ्यर्थियों में 83,545 महिलाएं व 38,008 पुरूष एवं 21 ट्रांसजेंडर शामिल हैं तथा लेवल-3 (पीजीटी) में 76,339 अभ्यर्थियों में 53,200 महिलाएं व 23,131 पुरूष एवं 08 ट्रांसजेंडर शामिल हैं।

उन्होंने आगे बताया कि लगभग 34 ऐसे अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) रोक लिए गए हैं जिनके हस्ताक्षर, अंगूठे के निशान, फोटो इत्यादि स्पष्ट नहीं थे, जिनकी सूची बोर्ड वेबसाइट पर उपलब्ध है। सम्बन्धित अभ्यर्थी परीक्षा से पूर्व शुद्धि करवा लें।  शुद्धि उपरान्त ही प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड)  डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त जिन अभ्यर्थियों के प्रवेश-पत्र डाउनलोड नहीं हो रहे हैं, वे अपने (Confirmation Page) कन्फर्मेशन पेज के साथ बोर्ड मुख्यालय, भिवानी के कमरा नं 28 में कार्यालय दिवस में प्रात: 09:00 बजे से सांय 04:30 बजे तक व्यक्तिगत रूप से सम्पर्क कर सकते हैं। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में यदि किसी अभ्यर्थी को तकनीकी कठिनाई उत्पन्न होती है तो हैल्पलाईन नम्बर 9358767113 व ई-मेल आई०डी० helpdeskhtet2023@gmail.com  पर सम्पर्क कर सकते हैं।

परीक्षा समय
उन्होंने बताया कि 02 दिसम्बर को लेवल-3 (पीजीटी) की परीक्षा 260 परीक्षा केन्द्रों पर संचालित करवाई जाएगी, जिसका समय सायंकालीन सत्र में 3:00 से 5:30 बजे तक तथा 03 दिसम्बर को लेवल-2 (टीजीटी) की परीक्षा 408 परीक्षा केन्द्रों पर प्रात:कालीन सत्र में 10:00 से 12:30 बजे तक एवं लेवल-1 (पीआरटी) की परीक्षा 188 परीक्षा केन्द्रों पर सायंकालीन सत्र में 3:00 से 5:30 बजे तक संचालित करवाई जाएगी। अभ्यर्थी को परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्र छोडऩे की अनुमति नहीं होगी।

परीक्षा केन्द्र पर अभ्यर्थी के लिए अनिवार्य दस्तावेज
उन्होंने आगे बताया कि सभी अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) का प्रिंट रंगीन फोटो के साथ लिया जाना अनिवार्य है। अभ्यर्थी को रंगीन प्रवेश पत्र के बिना, प्रवेश पत्र पर लगी फोटो के साथ छेडख़ानी (Distorted/Tampered) करने की अवस्था में परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने बताया कि सभी अभ्यर्थी इस बात का विशेष ध्यान रखें की उन्हें प्रवेश पत्र की Centre Copy व Candidate Copy का एक-एक रंगीन प्रिंट आउट तथा पंजीकरण के समय अपलोड की गई रंगीन फोटो लगाकर राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित करवाकर लेकर आना अनिवार्य है। अभ्यर्थी द्वारा आवेदन के समय पंजीकृत किए गए फोटो पहचान पत्र को मूल रूप में परीक्षा केन्द्र पर लेकर आना होगा। अभ्यर्थी द्वारा परीक्षा हेतु केवल ब्लैक बॉल प्वाईंट पेन का प्रयोग किया जाना है।

उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी परीक्षा आरम्भ होने से 2 घण्टे 10 मिनट पूर्व परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना सुनिश्चित करें, ताकि केन्द्र के मुख्य द्वार पर मेटल डिटेक्टर से तलाशी, बायोमैट्रिक, अंगूठे के निशान का डाटा कैप्चरिंग इत्यादि अनिवार्य औपचारिकताएं समय से पूरी हो सकें। परीक्षा आरम्भ होने से 1 घण्टा पहले परीक्षा केन्द्र पर अभ्यर्थी को प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। अभ्यर्थी को किसी भी अवस्था में केन्द्र/विषय परिवर्तन की अनुमति नहीं होगी।

नेत्रहीन/अशक्त अभ्यर्थियों हेतु लेखक
उन्होंने आगे बताया कि नेत्रहीन/अशक्त अभ्यर्थी जिनकी अशक्तता (Disability) 40 प्रतिशत या इससे अधिक है, जो अपने हाथ से लिखने में असमर्थ हैं व लेखक की सुविधा लेना चाहते हैं तो ऐसे अभ्यर्थी को स्वयं लेखक के चयन की अनुमति दी जाती है अथवा उनके अनुरोध पर बोर्ड कार्यालय द्वारा प्रदान किया जा सकता है। ऐसे अभ्यर्थी परीक्षा तिथि से कम से कम 07 दिन पहले बोर्ड मुख्यालय में प्रात: 09:00 बजे से 04:30 बजे तक कमरा नं 28 में समय रहते सम्पर्क सकते हैं। इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी के अनुरोध पर लेखक की सुविधा केन्द्र अधीक्षक द्वारा भी दी जा सकती है। इसके लिए अभ्यर्थी कम से कम 02 दिन पहले दोपहर 1:00 बजें से सायं 4:00 बजे तक केन्द्र अधीक्षक से सम्पर्क करें। लेखक के लिए शैक्षिक योग्यता सीनियर सैकेण्डरी से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस सम्बन्ध में अभ्यर्थी बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट  www.bseh.org.in पर उपलब्ध SPL-1, SPL-2 & Appendix-1 प्रोफॉर्मा डाउनलोड कर सकते हैं। नेत्रहीन/अशक्त अभ्यर्थी (जो अपने हाथ से लिखने में असमर्थ है, चाहे वह लेखक की सुविधा ले रहा है अथवा नहीं) को 20 मिनट प्रति घण्टा के हिसाब से कुल 50 मिनट अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

परीक्षा केन्द्र पर किस-किस वस्तु की पाबंदी/अनुमति
उन्होंने बताया कि महिला अभ्यर्थियों को मंगलसूत्र पहनने, बिन्दी व सिंदूर लगाने की ही छूट होगी। सिख अभ्यर्थियों को धार्मिक आस्था के चिन्ह ले जाने की अनुमति होगी। उन्होंने बताया कि अन्य किसी प्रकार जैसे अंगूठी, चैन, बालियां, हार, लटकन, ब्रोच इत्यादि जैसे सभी गहने, किसी भी धातु की वस्तु, कोई इलैक्ट्रोनिक उपकरण जैसे मोबाईल फोन, पेजर, ब्लूटुथ, ईयर फोन, कैल्कुलेटर, घड़ी, पर्स, लॉग टेबल, हेल्थ बैण्ड, प्लास्टिक पाऊच, कोरा या मुद्रित कागज एवं लिखित चिट इत्यादि लेकर जाने की अनुमति नहीं है।

प्रतिरूपण
उन्होंने आगे बताया कि बताया कि परीक्षा के दौरान असली अभ्यर्थी के स्थान पर नकली अभ्यर्थी पाये जाने पर अभ्यर्थी के विरूद्ध प्रतिरूपण का मामला दर्ज करते हुए नियमानुसार सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

उडऩदस्तों का गठन
उन्होंने बताया कि परीक्षा के नकल-विहीन एवं सुव्यवस्थित संचालन हेतु सभी परीक्षा केन्द्रों के निरीक्षण के लिए 172 प्रभावशाली उडऩदस्तों का गठन किया गया है।

Online Dainik Bhaskar

Related Articles

Back to top button