स्वास्थ्य

आई-फ्लू से घबराए नहीं बल्कि सावधानी बरतें आमजन- सिविल सर्जन करनाल

*अभी महज सामान्य आई-फ्लू के लक्षण वाले मरीज आ रहे, गंभीर लक्षण का कोई मरीज नहीं- नेत्र रोग विषेशज्ञ*

*आई-फ्लू के लक्षण आने पर तत्काल नेत्र रोग विशेषज्ञ को दिखाए*

करनाल- करनाल के सिविल सर्जन डॉ. विनोद कमल ने कहा कि आई-फ्लू से घबराने की आवश्यकता नहीं है बल्कि इस बीमारी में सावधानी बरतने की आवश्यकता है। आई-फ्लू के लक्षण आते ही, तत्काल नेत्र रोग विशेषज्ञ को दिखाएं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट है और अस्पताल में निरंतर ओपीडी की जा रही है।

वहीं सिविल अस्पताल करनाल के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. आशुतोष मित्तल ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से आई-फ्लू के मरीजों की संख्या बढ़ी है। यह सामान्य आई-फ्लू के लक्षण हैं। इसमें घबराने की कतई आवश्यकता नहीं है। अभी तक कोई गंभीर मरीज नहीं आया है। उन्होंने कहा कि जैसे ही आंखे लाल हों, पानी आए और खारिश हो तो तत्काल नेत्र रोग विषेशज्ञ से उपचार करवाएं। अपने आप से कोई भी दवाई न लें।

*साफ सफाई का विशेष तौर पर रखें ध्यान*
नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. आशुतोष मित्तल ने बताया कि इन दिनों में गर्मी और उमस होने की वजह से अकसर आई-फ्लू के मरीज आते हैं। हमें साफ सफाई का विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए। आई-फ्लू होने पर हाथ मिलाने से परहेज करें। बाहर से आकर हाथ धोएं। पर्याप्त मात्रा में पानी पीए। हरी सब्जियों का सेवन करें। इसके साथ-साथ विटामिन-सी युक्त फल व सब्जियों को खाए। उन्होंने बताया कि अपना रूमाल और तोलिया अलग रखें। नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा जो दवाईयां दी गई हैं उन्हें नियमित रूप से डालें।

Online Dainik Bhaskar

Related Articles

Back to top button