राजनीति

हरियाणा शिक्षा बोर्ड का ऐतिहासिक फैसला, अन्य बोर्ड के फेल विद्यार्थी भी दे सकेंगे परीक्षा

चंडीगढ़ – हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा एक ऐतिहासिक फैसला लेते हुए अन्य बोर्डों से फेल परीक्षार्थियों के भविष्य के मध्यनजऱ क्रेडिट ट्रांसफर पोलिसी (सी.टी.पी.) के तहत परीक्षा हेतु सुनहरा अवसर दिया है।

बोर्ड प्रवक्ता ने बताया कि ऐसे परीक्षार्थी जो अन्य बोर्डों की सैकेण्डरी एवं सीनियर सैकण्डरी की परीक्षा में पिछले पांच वर्षों से चार विषयों में अनुत्तीर्ण रहे हैं, वह अब हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की सितम्बर-2023 में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए क्रेडिट ट्रांसफर पॉलिसी (सी.टी.पी.) के तहत बोर्ड की अधिकारिक वेबसाईट www.bseh.org.in पर दिए गए लिंक से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि सैकण्डरी सी.टी.पी. के लिए 1100 रुपए  एवं सीनियर सैकण्डरी सी.टी.पी. परीक्षा के लिए 1150 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है। परीक्षार्थी बिना विलम्ब शुल्क 10 जून से 18 जून तक तथा 100 रुपए विलम्ब शुल्क सहित 19 जून  से 30 जून, 300 रुपए विलम्ब शुल्क सहित 01 जुलाई से 15 जुलाई तथा 1000 रुपए विलम्ब शुल्क सहित 16 जुलाई से 31 जुलाई, 2023 तक आवेदन कर सकते हैं।

बोर्ड प्रवक्ता ने बताया कि सैकेण्डरी व सीनियर सैकण्डरी के परीक्षार्थियों को प्रायोगिक विषय/विषयों की परीक्षा के लिए 100 रुपए अतिरिक्त शुल्क देय होगा। उन्होंने आगे बताया कि परीक्षार्थी द्वारा ऑनलाईन आवेदन करते समय संबंधित कक्षा के फेल कार्ड को दोनों तरफ से स्कैन कर अपलोड करते हुए आवेदन फार्म व मूल प्रमाण-पत्र बोर्ड कार्यालय में एक सप्ताह के अन्दर-अन्दर सहायक सचिव (मुक्त विद्यालय), हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी के पते पर भिजवाना सुनिश्चित करें, अन्यथा परीक्षार्थी को प्रवेश-पत्र जारी नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आवेदन/पंजीकरण की तिथियों से अभिप्राय है कि सफल पंजीकरण के साथ-साथ निर्धारित परीक्षा शुल्क का बोर्ड के निमित बैंक खाते में जमा होना।

Online Dainik Bhaskar

Related Articles

Back to top button