देश-दुनियाबिज़नेस

हरियाणा के 1 लाख 60 हजार युवाओं ने माई भारत वॉलंटीयर के रूप में कराया पंजीकरण

विकसित भारत बनाने में युवा शक्ति का रहेगा अहम योगदान

 

समर्थ युवा सशक्त भारत की अवधारणा को लेकर भारत सरकार द्वारा चलाया जा रहा मेरा युवा भारत (माई भारत) वॉलंटीयर प्रोग्राम

 

चंडीगढ़, 17 फरवरी – प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के 2047 तक विकसित भारत बनाने के लक्ष्य को लेकर देशभर में चलाई जा रही विकसित भारत संकल्प यात्रा में हरियाणा के लगभग 1 लाख 60 हजार युवाओं ने मेरा युवा भारत (माई भारत) वॉलंटीयर के रूप में अपना पंजीकरण करवाया है। भारत सरकार की माई भारत पहल का उद्देश्य युवाओं को व्यावहारिक ज्ञान और नये अवसर मुहैया करवाकर उन्हें राष्ट्र निर्माण में सहयोगी बनाना है।

भारत की युवा शक्ति विश्व में सबसे बड़ी महाशक्ति है और युवाओं को सकारात्मक दिशा देकर समर्थ युवा सशक्त भारत की अवधारणा को मूर्त रूप देना ही प्रधानमंत्री का विज़न है। जब युवा शक्ति सशक्त होगी तभी हमारा भारत विकसित भारत की दिशा में मजबूती से आगे बढ़ेगा। आज के आईटीसेवी युवाओं को भारत सरकार द्वारा फिजिकल (फिजिकल प्लस डिजिटल) इकोसिस्टम के माध्यम से इस अभियान से जोड़ा जा रहा है और भौतिक विकास हेतु युवाओं को शारीरिक गतिविधियों के लिए अवसर भी प्रदान किए जा रहे हैं। खेलो इंडिया टैलेंट हंट, एक्सपेरिमेंटल लर्निंग व स्टार्ट अप इंडिया सहित अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से युवाओं का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित किया जा रहा है।

हरियाणा में 30 नवंबर से विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा की गई थी, जो अब तक 6748 गांवों व वार्डों में पहुंच चुकी है और इस दौरान आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में 51 लाख 74 हजार से अधिक लोगों ने अपनी भागीदारी दर्ज करवाई है। इस दौरान लाखों लोगों ने भारत को विकसित भारत बनाने की संकल्प शपथ भी ली। यात्रा में 8571 अति विशिष्ट व्यक्तियों ने भाग लेकर लोगों की हौसला अफजाई की।

यह यात्रा जन चेतना का रूप ले चुकी है। स्थानीय कलाकार से लेकर सामाजिक कार्यकर्ताओं, खिलाड़ियों व प्रतिभावान विद्यार्थियों को कार्यक्रमों में सम्मानित किया जा रहा है, ताकि अन्य लोगों को प्रेरित किया जा सके। यात्रा के माध्यम से लोगों को उनके घर द्वार पर ही केंद्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है, जिससे लोग उत्साहित हैं।

Online Dainik Bhaskar

Related Articles

Back to top button