खेल

शिवालिक गुरुकुल में एनसीसी शिविर का समापन समारोह हर्षोल्लास साथ संपन्न हुआ

 

बराड़ा, (देवेंद्र राय)। अंबाला जिले के आलियासपुर ग्राम में स्थित शिवालिक गुरुकुल सीबीएसई के माध्यम से संचालित संस्थान में दिनांक 1 जून से चल रहे एनसीसी कैंप का समापन आज दिनांक 10 जून को बहुत ही हर्षोल्लास के साथ संपन्न हुआ राष्ट्रीय‌ कैडेट कोर का शुभारंभ सी/ओ कर्नल प्रवीन्द्र सिंह के दिशानिर्देशन में चल रहा है। आज समापन सत्र के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में गुरुकुल के संचालक नायब सिंह की गरिमामयी उपस्थिति में एवं गुरुकुल के अध्यक्ष रवींद्र सिंह के कुशल मर्गदर्शन में एवं लेफ्टिनेंट कर्नल विभोर गुप्ता, सूबेदार जयनारायण सिंह, गुरुकुल के आचार्य कृष्ण देव शास्त्री, एवं गुरुकुल के प्राचार्य विकास दीप आर्य के पावन सान्निध्य में शिविर सम्पन्न हुआ।

इस शिविर को संचालन करने हेतु 7 ई एन ओ, तथा 17 पीआईएस प्रशिक्षक उपस्थित रहे एवं प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु लगभग 200 छात्राएं एवं 400 के लगभग छात्रों ने विभिन्न जनपदों से भाग लिया। एनसीसी के माध्यम से छात्रों के मन में देशभक्ति की प्रेरणा प्रदान की जाती है एवं समय आने पर हमारे एनसीसी के कैडर्स देश की सेवा सुरक्षा करने में सर्वदा तत्पर रहते हैं। इस सामाजिक कार्य को बढ़ावा देने के लिए शिवालिक गुरुकुल अपने प्रांगण में प्रतिवर्ष जून के महीने में शिविर का आयोजन किया जाता है और हरियाणा प्रांत के विभिन्न जनपदों के विद्यार्थियों को यहां प्रशिक्षित किया जाता है शिवालिक गुरुकुल के भी लगभग 30 छात्र इस शिविर में प्रतिभागिता कर रहे हैं । आज समापन के अवसर पर कैडेट के छात्रों ने बहुत ही सुन्दर कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। तथा इस अवसर पर गुरुकुल के ब्रह्मचारियों ने मलखंभ का बहुत ही सुन्दर कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

गुरुकुल में भारतीय सेना के अफसर एवं समस्त शिविरार्थी शस्त्रों का अभ्यास व कुशल परेड का संचालन यहां पर सीखते हैं। समस्त शिवालिक गुरुकुल भारतीय सेना का हृदय की गहराइयों से धन्यवाद प्रकट करता है और सदैव राष्ट्रभक्ति के कार्यों के लिए इसी प्रकार अपना योगदान प्रदान करता रहेगा। यह शब्द गुरुकुल के संचालक माननीय नायब सिंह आर्य ने समापन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होकर हर प्रकार के सहयोग के लिए उच्च अधिकारियों को आश्वासन प्रदान किया।

Dainik

Related Articles

Back to top button