राजनीति

लोकसभा चुनाव की तैयारी, जुलाई से लोकसभा क्षेत्र अनुसार जलसे करेगी JJP पार्टी – डिप्टी सीएम

– पूर्व कांग्रेस सरकार में प्रदेश की दुर्दशा हुई, गठबंधन सरकार में समृद्ध बना हरियाणा – दुष्यंत चौटाला
– झज्जर को उपमुख्यमंत्री की बड़ी सौगात, 102 करोड़ रुपए की 41 सड़क विकास परियोजनाओं का शिलान्यास

चंडीगढ़/झज्जर। लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर जेजेपी संगठन का काम शुरू हो चुका है। उन्होंने कहा कि जुलाई के पहले सप्ताह में प्रदेश के अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों में जेजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह चौटाला के नेतृत्व में लोकसभा अनुसार जलसे किए जाएंगे और इसकी तैयारी शुरू हो चुकी है। वे शुक्रवार को झज्जर दौरे के दौरान पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे। इससे पहले डिप्टी सीएम ने झज्जर जिले को बड़ी सौगात देते हुए 102 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से लगभग 41 सड़कों के सुधारीकरण कार्यों का शिलान्यास किया।

पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार ने अपने राज में प्रदेश की दुर्दशा में कोई कमी नहीं छोड़ी थी। उन्होंने कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार में प्राइवेट सेक्टरों में कर्मचारियों पर लाठियां बरसाई गई, टीचरों पर गोलियां चलाई गई। उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े तीन साल में गठबंधन सरकार में प्रदेश का आधारभूत ढांचा मजबूत हुआ है और हरियाणा समृद्ध बना है।

गांव दुजाना में आयोजित जनसभा में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने सरकार की महत्वाकांक्षी अमृत सरोवर मिशन कार्यक्रम की चर्चा करते हुए कहा कि गांवों में जल संरक्षण को बढावा देने के लिए यह कार्यक्रम उपयोगी साबित हो रहा है और इसके अंतर्गत तालाबों का जीर्णोद्धार के साथ ही सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। उन्होंने 15 अगस्त तक प्रदेशभर में लगभग 1500 तालाबों का जीर्णोद्धार पूरा कर लिया जाएगा।

डिप्टी सीएम ने कहा कि ग्रामीण आंचल को नई दिशा देने का काम हमारी सरकार कर रही है। उन्होंने कहा कि गांवों में सामुदायिक या सामूहिक केंद्र बनाने की योजना है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जो भी ग्राम एक एकड़ से तीन एकड़ जमीन देगी, उसी पंचायत में सामूहिक केंद्र बना दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि दुजाना पीएचसी के प्राचीन भवन को पुरातत्व विभाग से संरक्षित करवाया जाएगा और पीएचसी का नया भवन बनेगा। उन्होंने दुजाना सहित आस-पास के गांवों की समस्याओं के तत्काल समाधान के आदेश अधिकारियों को दिए।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने यह भी कहा कि वर्तमान समय प्रतिस्पर्धा का युग है और युवा वर्ग के बौद्धिक विकास के लिए सरकार द्वारा गांवों में डिजिटल लाइब्रेरी बनाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेशभर में लगभग एक हजार ई-लाइब्रेरी बनाने का कार्य चल रहा है। उन्होंने गांव दुजाना में ई-लाइब्रेरी का निरीक्षण करते हुए जरूरी सुविधाएं मुहैया करवाने की बात कही। डिप्टी सीएम ने कहा कि पहले देहात के युवाओं को यूपीएससी, एसएससी, रेलवे, सेना सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए किताबें उपलब्ध नहीं हो पाती थी लेकिन ई-लाइब्रेरी बनने से अब हरियाणा का युवा हरियाणा के अलावा राजस्थान, दिल्ली, पंजाब सहित अन्य राज्यों में भी अच्छे पदों पर नौकरी पाकर प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि गांव दुजाना की लाइब्रेरी में रात के समय भी ग्रामीण विशेषकर युवा वर्ग अध्ययन करें, इसके लिए बिजली और इंटरनेट व्यवस्था समुचित व्यवस्था के लिए धन की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। इस अवसर पर जेजेपी जिलाध्यक्ष संजय कबलाना, पंचायती राज प्रकोष्ठ के प्रदेश प्रभारी राकेश जाखड़, बीसी सेल के जिलाध्यक्ष एवं कार्यक्रम आयोजक सुनील दुजाना, सरपंच मंजू रानी, उपेंद्र कादियान सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Online Dainik Bhaskar

Related Articles

Back to top button