स्वास्थ्य

नागरिक अस्पताल में जच्चा-बच्चा की देखरेख के लिए सीसीपी शुरू

नारनौल। नागरिक अस्पताल में जच्चा-बच्चा की देखरेख के लिए केयर कंपेननियम प्रोग्राम (सीसीपी) लांच किया गया। इस प्रोग्राम का उद्देश्य लोगों में मां और बच्चे (जच्चा-बच्चा) के स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाना और स्वास्थ्य से संबंधित शिक्षा प्रदान करना है, ताकि मां और बच्चे की देखरेख सही प्रकार से हो सके तथा वह स्वस्थ्य रहें। इस प्रोग्राम के तहत नर्सिंग ऑफिसर्स फ्लिपचार्ट, पोस्टर जैसे विभिन्न नवीन उपकरणों का उपयोग करके मरीज और उनके घरवालों को स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान करते हैं। व्हाट्सएप के माध्यम से स्वास्थ्य शिक्षा प्राप्त करने की एक अनूठी सेवा भी शुरू की गई है, जिसके तहत स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देने के लिए एक टोल फ्री नंबर 18001210095 है।

इस कार्यक्रम का शुभारंभ स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक डॉ. सोनिया त्रिखा द्वारा गत 27 मार्च को डीजी ऑफिस पंचकूला में किया गया था, जबकि आज मंगलवार को नागरिक अस्पताल में सिविल सर्जन डॉ. रमेश चंद्र आर्य तथा नागरिक अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक डॉ. आशा शर्मा की अध्यक्षता में इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

 

सिविल सर्जन ने विचार सांझा करते हुए कहा कि इस प्रोग्राम का मकसद रोगियों और उनके तिमारदारों को स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान करना है। उन्हें भरोसा है कि यह प्रोग्राम इस लक्ष्य में सहायता करेगा और स्वास्थ्य सेवाओं के वितरण में सुधार लाएगा।

इस कार्यक्रम में स्टेट नोडल ऑफिसर (नूरा हेल्थ) डॉ. अभिषेक जैन, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रेमलता, बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. स्वाति यादव, सीसीपी नोडल अफसर लीला यादव, अन्य अधिकारी एवं नर्सिंग ऑफिसर्स उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम में सीसीपी मास्टर ट्रेनरस को प्रोत्साहित भी किया गया और सभी को नियमित रूप से सेशन करने के लिए दिशा-निर्देश दिए गए।

Online Dainik Bhaskar

Related Articles

Back to top button