बिज़नेसराज्य

डीसी ने फसल खरीद कार्य सुचारू ढंग से चलाने के लिए मंडियों पर बनाई अधिकारियों की कमेटी

मंडियों में सफाई व्यवस्था, केवल पंजीकृत फसल की बिक्री, फसल की अदायगी आदि सुनिश्चित करेंगे अधिकारी

श्री नरेश नरवाल,  डीसी  भिवानी  l 

भिवानी।   जिला में रबी फसल खरीद कार्य को सुचारू व नियमित ढंग से चलाने के लिए डीसी नरेश नरवाल ने प्रत्येक मंडियों पर कमेटी बनाकर अधिकारियों की नियुक्ति की है। डीसी ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि फसल खरीद कार्य के दौरान किसानों को किसी प्रकार की दिक्तत नहीं होनी चाहिए। इसके साथ केवल मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत फसल की खरीद की जाए। किसानों को टोकन मिलने में परेशानी न हो। मंडियों में सफाई के साथ-साथ किसानों के लिए पेयजल-बिजली आदि की सुविधा सही हो। फसल खरीद के साथ-साथ उसका उठान भी नियमित रूप से हो। सरकारी फसल खरीद कार्य शीघ्र शुरु होने वाला है।

डीसी श्री नरेश नरवाल के आदेशानुसार उपमंडल अनाज मंडी भिवानी, लोहारू, तोशाम, सिवानी में एसडीएम की अध्यक्षता में अधिकारियों की कमेटियों का गठन किया है, इन कमेटियों में सचिव मार्केट कमेटरी, एफएसओ, संबंधित खरीद एजेंसी का निरीक्षक सदस्य नियुक्त किए हैं। इसी प्रकार से जुई और ढिगावा में संबंधित बीडीपीओ और चांग में बीडीपीओ भिवानी की अध्यक्ष्ता में कमेटी बनाई है। बहल मंडी में नायब तहसीलदार बहल, कैरू में नायह तहसीलदार तोशाम, बवानीखेड़ा में नायब तहसीलदार बवानीखेड़ा, धनाना मं नायब तहसीलदार भिवानी तथा खरक कलां में नायब तहसीलदार भिवानी की अध्यक्षता में कमेटियों का गठन किया गया है। इन कमेटियों में सचिव मार्केट कमेटी के सचिव या उसके प्रतिनिधि अधिकारी, संबंधित एएफएसओ, संबंधित खरीद एजेंसी के प्रतिनिधि को शामिल किया गया है।

उपायुक्त ने इन कमेटियों में शामिल अधिकारियों को निर्देश दिए हैं वे फसल खरीद को लेकर सरकार के निर्देशोंं की पालना करें। मंडियों में सीसीटीवी कैमरे लगे होंं। निर्धारित समय के अनुसार की टोकन देकर फसल खरीद कार्य किया जाए तथा उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत भेजी जाए। किसानों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। मंडियों में वाहन आदि से जाम की स्थिति न बनने दी जाए। सफाई व्यवस्था दुरूस्त हो। संबंधित अधिकारी से तालमेल बनाकर प्रतिदिन उठान कार्य करवाएं। खरीद कार्य का नियमित रूप से निरीक्षण किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि फसल खरीद कार्य निर्बाध रूप से होना चाहिए।

Online Dainik Bhaskar

Related Articles

Back to top button