राजनीतिस्वास्थ्य

टीबी मुक्त भारत: अभियान के तहत 2025 तक टीबी मुक्त हरियाणा का लक्ष्य हासिल करेंगे: सीएम मनोहरलाल

मुख्यमंत्री ने निक्षय मित्र योजना के तहत टीबी रोग से ग्रस्त 5 मरीजों को लिया गोद, मरीजों को पोषण आहार किट मुहैया करवाई गई l
प्रधानमंत्री के टीबी मुक्त भारत अभियान के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हम संकल्पबद्ध – मुख्यमंत्री

चंडीगढ़- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत निक्षय मित्र योजना के अंतर्गत टीबी रोग से ग्रस्त 5 मरीजों को गोद लिया और मुख्यमंत्री की ओर से पंचकूला की सीएमओ डॉ मुक्ता कुमार ने मरीजों को पोषण आहार किट प्रदान की। इससे पहले भी मुख्यमंत्री ने फरवरी माह में भी 5 मरीजों को गोद लिया था, जिनके 6 माह के ईलाज की अवधि अब पूर्ण हो चुकी है।

        श्री मनोहर लाल ने कहा कि टी.बी. कोई लाइलाज बीमारी नहीं है। यदि इसका नियमित रूप से सही अवधि तक उपचार किया जाए, तो यह पूरी तरह से ठीक हो जाती है। ईलाज के दौरान टी.बी. के रोगी को अधिक पोषक आहार की जरूरत होती है, इसीलिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने निक्षय मित्र योजना चलाई है, जिसके तहत टीबी रोगियों को पोषण संबंधी सहायता, जांच सहायता और व्यावसायिक सहायता प्रदान की जा रही है। इन पोषण किट्स में गेहूं, चावल, मूंगफली खाने का तेल एवं दालें इत्यादि शामिल हैं। इस पहल से टी.बी. रोगियों का मनोबल बढ़ता है और उन्हें बीमारी से लडऩे का हौसला भी मिलता है।

        मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा सरकार प्रधानमंत्री के टीबी मुक्त भारत अभियान के लक्ष्य को 2025 तक प्राप्त करने की दिशा में निरंतर सहयोग कर रही है और हम सब हरियाणा को टीबी मुक्त प्रदेश बनाने के लिए संकल्पबद्ध हैं।

 

Online Dainik Bhaskar

Related Articles

Back to top button